फैकल्टी ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट ने हरियाणा बजट 2022- 23 पर एक एक्सपर्ट टॉक का किया आयोजन 

लोक भद्र सिंह
गुरुग्राम, 28 मार्च

एसजीटी विश्वविद्यालय ने मंगलवार को ‘हरियाणा बजट (2022-23): एक स्नैपशॉट’ पर एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया।

डॉ. सुनील फोगाट, डीन, सामाजिक विज्ञान, चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय (सीआरएसयू), जींद, मुख्य वक्ता थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा भारत के कुल जी.डी.पी. का लगभग 3% योगदान देता है और प्रति व्यक्ति औसत आय के मामले में राज्य महाराष्ट्र, पंजाब और गोवा के बाद देश में चौथे स्थान पर है। हरियाणा की प्रति व्यक्ति औसत आय 2.75 लाख रुपये प्रति वर्ष है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार वेतन और पेंशन पर 40,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करती है जोकि हरियाणा के बजट का एक बड़ा प्रतिशत है। डॉ. फोगाट ने कहा कि राज्य अपने बजट का 20% से अधिक कर्ज चुकाने पर खर्च करता है।

राज्य में रोजगार की स्थिति के बारे में बात करते हुए डॉ. फोगाट ने कहा कि हरियाणा में जुलाई-2018 से जून-2019 के बीच 9.2% बेरोजगारी दर थी, जोकि पूरे भारतीय बेरोजगारी दर 5.8% से अधिक है। डॉ. फोगाट ने कहा कि हरियाणा के बजट में बेरोजगारी के मुद्दे को संबोधित करने पर अधिक ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी देश या प्रदेश तभी आगे बढ़ता है जब वहां के युवाओं को सरकार रोजगार के नए-नए अवसर प्रदान करे। उन्होंने कहा कि युवाओं को सरकार के अलग-अलग योजनाओं के बारे में भी ज्ञान अर्जित करना चाहिए ताकि वह अपडेट रह सकें।

इस कार्यक्रम में एसजीटी यूनिवर्सिटी के छात्र एवं छात्राओं ने भाग लिया और उनके मन में उठी शंकाओं के बारे में मुख्य अतिथि से कई सवाल-जवाब भी किए।

मुख्य अतिथि, डॉ. सुनील फोगाट ने छात्रों की जिज्ञासाओं का उत्तर दिया। उन्होंने कहा कि जब छात्र सवाल पूछते हैं तभी उनके डाउट्स क्लियर हो पाते हैं और सब्जेक्ट के ऊपर अच्छे से पकड़ बन पाती है। उन्होंने कहा कि एक अच्छा वक्ता वही होता है जो किसी के डाउट्स को अच्छे से क्लीयर कर सके। उन्होंने कहा कि सरकार जब भी बजट पेश करती है तब छात्रों बजट के हर पहलू के बारे में नोट्स बना लेने चाहिए, ताकि छात्र अपने परीक्षाओं के दौरान उन नोट्स का उपयोग कर सकें।

प्रो. (डॉ). राजेश अरोड़ा, एसजीटी यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट ने अतिथि वक्ता का स्वागत किया। कार्यक्रम का समापन डॉ. सुनील फोगाट को उनके बहुमूल्य समय के लिए धन्यवाद देकर हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *