एसजीटी विश्वविद्यालय के आउटरीच एडवाइजर तथा सेल्फी विद डॉटर के जनक सुनील जागलान प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम में होंगे अतिथि

गुरुग्राम: एसजीटी विश्वविद्यालय के आउटरीच एडवाइजर तथा सेल्फी विद डॉटर के जनक सुनील जागलान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मन की बात के 100वें अध्याय के उपलक्ष्य में कार्यक्रम के अतिथि के रूप में शामिल हो रहे हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संस्थान प्रसार भारती द्वारा मंगलवार से कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें उन लोगों को सम्मानित अतिथि के रूप में बुलाया जा रहा है जिनका जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब तक मन की बात कार्यक्रम में किया है।

श्री जागलान ने एसजीटी यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर ‘वन बुक वन स्माइल’ अभियान चलाया जिसमें यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों और फैकल्टी के द्वारा सैंकड़ों की तादाद में किताबें एकत्रित कर आस-पास के गाँव में दान दी जिन्हें पुस्तकालय बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। चूंकि श्री जागलान ग्रामीण पृष्ठभूमि से आते हैं, उनके साथ मिलकर एसजीटी यूनिवर्सिटी, अपने आस-पास के क्षेत्र के विभिन्न गावों में विकास कार्यों के लिए ‘सामाजिक विकास एसजीटी का प्रयास’ नामक प्रोग्राम चला रही है जिसमें आस पास के गावों के विकास में सहयोग भी दिया जा रहा है।

यह पूरे हरियाणा और खासकर एसजीटी यूनिवर्सिटी के लिए सम्मान की बात है कि बीबीपुर से शुरू हुआ अभियान आज न केवल विश्व के 80 से ज्यादा देशों में पहुँच चुका है बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर्वाधिक चार बार मन की बात कार्यक्रम में इनका जिक्र कर चुके हैं।

जींद के सुनील जागलान ने बताया कि नौ जून 2015 को सेल्फी विद डॉटर अभियान शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले 28 जून 2015 को मन की बात कार्यक्रम में जिक्र किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने चार बार मन की बात कार्यक्रमों में इस अभियान को प्रचारित किया। यही नहीं प्रधानमंत्री जब 13 नवंबर 2015 को इंग्लैंड के वेंबले सिटी में गए तो उन्होंने वहां बसे भारतीयों से रूबरू होते हुए हरियाणा तथा सेल्फी विद डॉटर अभियान का जिक्र करके इससे जुड़ने का आह्वान किया। इसके बाद 27 नवंबर 2015 को सिलिकॉन वैली अमेरिका में दिए गए भाषण के दौरान भी बीबीपुर से शुरू हुए अभियान का जिक्र किया।

जींद के गांव बीबीपुर से सेल्फी विद डॉटर अभियान शुरू करने वाले व अनेक अंतरराष्ट्रीय अभियान के शुरूआतक सुनील जागलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेहमान बनेंगे। इस संबंध में जागलान के पास निमंत्रण पहुंच चुका है।
जागलान ने बताया कि 25 अप्रैल को दिल्ली पहुंचने के बाद 26 अप्रैल को मन की बात कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें गृहमंत्री अमित शाह बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे।

27 अप्रैल को इस कार्यक्रम में शामिल सभी सम्मानित अतिथियों को राष्ट्रपति भवन, कर्तव्य पथ ओर प्रधानमंत्री संग्रहालय दिखाया जाएगा। 29 अप्रैल को दिल्ली से चंडीगढ़ राजभवन आएंगे। 30 अप्रैल को चंडीगढ़ राजभवन में मन की बात कार्यक्रम के सौवें एपिसोड की स्क्रीनिंग होगी। जिसमें हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय विशेष रूप से मौजूद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *