एसजीटी यूनिवर्सिटी ने किया “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मीडिया एजुकेशन” विषय पर व्याख्यान का आयोजन

एसजीटी यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ऑफ मास कम्यूनिकेशन एण्ड मीडिया टेक्नॉलजी द्वारा ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मीडिया एजुकेशन’ विषय पर एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन के इंग्लिश जर्नलिज्म डिपार्टमेंट की कोर्स डायरेक्टर, प्रोफेसर डॉ सुरभि दहिया थी।

 

अपने व्याख्यान में डॉ सुरभि दहिया ने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने पिछले कुछ समय में तेजी से प्रगति की है। उन्होंने कहा कि जिस तरह के कार्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संभव हो पा रहे हैं। इससे हर क्षेत्र में नौकरियों को लेकर भी असुरक्षा को अनुभव किया जा रहा है। परंतु हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मनुष्य के दिमाग की उपज है इसलिए वह किसी भी तरह से मनुष्य के दिमाग का मुकाबला नहीं कर सकता।

 

उन्होंने कहा कि हमने जैसे अब तक आई तकनीकों का सहारा लेकर अपने आप को अपने व्यवसाय में सक्षम बनाया है, इसी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी सही इस्तेमाल करके अपने कार्यक्षमता का सुदृढ़ करना चाहिए।

 

डॉ सुरभि बताया कि शिक्षा का क्षेत्र में और विशेषकर मीडिया शिक्षा के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक हो सकता है, उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विभिन्न वेबसाइट्स का ब्यौरा दिया तथा बताया कि किस कार्य के लिए कौन सी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारे लिए लाभप्रद हो सकती है।

 

इससे पहले डॉ सुरभि दहिया का स्वागत करते हुए मास कम्यूनिकेशन विभाग के डीन प्रोफेसर सुशील मानव ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आज के युग में अपरिहार्य बन चुकी है बस आवश्यकता इस बात की है कि उसे अपने हित में इस्तेमाल करें।

 

व्याख्यान के अंत में विभाग के असोशीएट प्रोफेसर शशि कुमार पांडे ने डॉ सुरभि दहिया का धन्यवाद किया और कहा कि विभाग में समय समय पर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

 

इस व्याख्यान के दौरान डॉ सारिका ताखर, विश्वम्भर बोस, डॉ तेजी ईशा, अभिषेक दुबे, तुषार गुलिया, डॉ यश वत्स और नेहा शर्मा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *