महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में हुआ रंग बहार 2022 का शानदार आगाज

रोहतक, 2 मार्च। फूलों की बहार का प्रतीक पुष्प उत्सव रंग बहार 2022 का शानदार आगाज आज महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के गुलाब उद्यान में हुआ। मदवि के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह तथा महाराजा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय, करनाल के कुलपति प्रो. समर सिंह ने इस पुष्प महोत्सव का शुभारंभ किया।
हरियाणा की पारंपरिक बीन पार्टी का मनमोहक संगीत तथा ढोल वादकों के ढोल-नगाड़ों की थाप पर, खिलखिलाते फूलों के साथ, विश्वविद्यालय समुदाय ने बसंत ऋतु का जश्र मनाया तथा रंगमय फाल्गुन का स्वागत किया।
एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि फूलों के सौंदर्य से महकता एमडीयू परिसर न केवल कैंपस के सौंदर्य को बढ़ाता है, बल्कि विश्वविद्यालय समुदाय के लोगों को नई ऊर्जा देता है। कुलपति ने कहा कि आज के रंग बहार उत्सव के साथ रंग महोत्सव 2022 का आगाज हुआ है। सात अलग-अलग रंगों से सजा रंग महोत्सव पूरे मार्च माह चलाया जाएगा। कुलपति ने कहा कि बागवानी, विशेष रूप से फ्लोरीकल्चर विद्यार्थियों के लिए एन्त्रोप्रोनियरशिप के अवसर भी प्रदान करता है।
मुख्य अतिथि महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय, करनाल के कुलपति प्रो. समर सिंह ने एमडीयू परिसर के फूलों के सौंदर्य को अद्वितीय बताया। उन्होंने फूलों के देश कहे जाने वाले नीदरलैंड सरीखा मनोहारी का लैंड स्केप एमडीयू परिसर को बताया। बागवानी तथा फ्लोरीकल्चर के रोजगारोन्मुखी पहलुओं को उजागर करते हुए प्रो. समर सिंह ने एमडीयू के साथ बागवानी क्ष्ज्ञेत्र में एमओयू की बात रखी।
एमडीयू कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने रंग महोत्सव के सुंदर रंगो की तुलना संगीत के सुरीले रंगों तथा प्रकाश की किरणों के रंगों से की। डीन, स्टूडेंट वेल्फेयर प्रो. राजकुमार ने स्वागत भाषण दिया। मंच संचालन निदेशक युवा कल्याण डा. जगबीर राठी तथा संगीत विभाग के डा. सौरभ वर्मा ने किया।
संगीत विभाग के शोधार्थियों ने कार्यक्रम के प्रारंभ में सरस्वती वंदना- हे शारदे मां की सुंदर प्रस्तुति दी। विभाग के विद्यार्थियों ने राग भीम पलासी पर आधारित होली गीत था सुरील गीत- आजा, आ जाओ रंग रंगीली सरकार से कार्यक्रम में संगीत रस की बहार का झोंका दिया।
रंब बहार कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में आभार प्रदर्शन कार्यक्रम संयोजिका प्रो. विनिता हुड्डा ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की प्रथम महिला डा. शरणजीत कौर, रोहतक नगर निगम के आयुक्त नरहरि सिंह बांगड, कुलपति के सलाहकार प्रो. ए.के. राजन, डीन एकेडमिक एफेयर्स प्रो. नवरतन शर्मा, रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा, डीन सीडीसी प्रो .ए.एस. मान, प्रॉक्टर प्रो. एससी मलिक, विभिन्न संकायों के डीन, संगीत विभागाध्यक्ष प्रो. विमल समेत अन्य विभागों के अध्यक्ष, विवि अधिकारी एवं कर्मचारी, प्राध्यापकगण, शोधार्थी, विद्यार्थी तथा विश्वविद्यालय समुदाय समेत रोहतक शहर व जिला के प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित रहे।
झलकियां
* बीन पार्टी की सुरीली धुनों, ढोल-नगाड़े की थाप पर युवक – युवतियां मस्ती से नाचते रहे
* सुंदर सेल्फी प्वाइंट्स पर सेल्फी लेने की होड़ लगी रही
* विश्वविद्यालय अधिकारियों ने गुलाब उद्यान में पतंगबाजी का भी लुत्फ उठाया
* गुलाब उद्यान में जगह-जगह घूमते हुए ऊंचे कद वाले लंबू जी और ठिगने कद वाले ठिंगू जी विशेष आकर्षण का पात्र रहे
* तरह-तरह के वेश बनाए हुए बहरूपियों ने भी लोगों को खूब लुभा
* जायकेदार व्यंजनों को परोस रहे फूड स्टॉल्ज भी आकर्षण का केन्द्र रहे
* दो वर्ष कोविड-19 महामारी का दंश झेल रहे विद्यार्थियों में आज रंग बहार में नव ऊर्जा, नव उत्साह, उमंग और मस्ती भरी खुशियों की झलक खुलकर दिखी
* विवि परिसर के फूलों की झलक दिखलाती फिल्म भी आकर्षण का केन्द्र रही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *