मुख्यमंत्री ने एचकेआरएनएल एंटरप्राइजेज पोर्टल किया लॉन्च

चंडीगढ़, 30 अप्रैल – हरियाणा के युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने की दिशा में राज्य सरकार एक और कदम बढ़ाया है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से संस्थागत तरीके से निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए एचकेआरएनएल एंटरप्राइजेज पोर्टल लॉन्च किया है। अभी तक विभिन्न कंपनियों से आई लगभग 6000 मैनपावर की मांग के अनुरूप आज 12 हज़ार से अधिक युवाओं को कंपनियों में इंटरव्यू के लिए ऑफर भेजा गया है।

इस कार्यक्रम में ऑनलाइन माध्यम से जुड़े उद्योगपतियों, विभिन्न औद्योगिक संगठनों ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उद्योग काफी समय से इस प्रकार की योजना या पहल चाहते थे। आज इस पोर्टल की शुरुआत से उद्योगों को बड़ी राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पोर्टल पर उद्योगपति पंजीकरण करा सकते हैं और मैनपावर की मांग भेज सकते हैं। रोजगार योग्य उम्मीदवार भी स्वयं को इस पोर्टल पर पंजीकृत कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि एचकेआरएनएल शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को संबंधित उद्योगों द्वारा मांग की गई मैनपावर के अनुपात के अनुसार उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा, एचकेआरएनएल कुशल, अर्ध कुशल व अकुशल मैनपावर के लिए 12,000 से 30,000 रुपये तक विभिन्न वेतन स्लैब में रोजगार प्रदान करने में सक्षम होगा।

विदेशों में रोजगार देने के लिए बनाया ओवरसीज प्लेसमेंट सेल

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने विदेशों में भी युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के लिए ओवरसीज प्लेसमेंट सेल बनाया है। पहले वर्ष में लगभग 1 लाख युवाओं को विदेश भेजने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

 

श्री मनोहर लाल ने कहा कि आउटसोर्सिंग पॉलिसी-1 के तहत सेवा प्रदाताओं द्वारा कर्मचारियों के शोषण की शिकायतें प्राप्त हो रही थी और इसलिए सरकार ने कौशल रोजगार निगम का गठन करने किया है। अब आउटर्सोसिंग पॉलिसी-1 के तहत सभी अनुबंध कर्मचारियों की नियुक्ति इस निगम के माध्यम से हो रही है। निगम के पास बड़ी संख्या में स्किल्ड, सेमी स्किल्ड और अनस्किल्ड युवाओं का डाटा उपलब्ध है। इसी कड़ी में युवाओं को निजी क्षेत्र में उसकी रूचि और उद्योगों की जरूरत के अनुरूप मैनपावर उपलब्ध करवाने का फैसला लिया है।

प्रधानमंत्री ने हमारी पीपीपी योजना की करी तारीफ

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने गरीब व जरूरतमंद परिवारों के कल्याण के लिए परिवार पहचान पत्र बनाया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में पीपीपी योजना की तारीफ की और अन्य राज्यों को कहा कि हरियाणा का परिवार पहचान पत्र योजना का अध्ययन करें।

उन्होंने कहा कि लगभग 8 राज्य पीपीपी का अनुसरण कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश ने तो अपने राज्य में पीपीपी लागू करने की बात कही है। इसके अलावा, महाराष्ट्र से भी टीम अध्ययन कर चुकी है।

रोजगार सृजन सब्सिडी योजना के तहत मिलेगा प्रोत्साहन

मुख्यमंत्री ने बताया कि रोजगार सृजन अनुदान योजना के तहत ‘ए’, ‘बी’, ‘सी’ और ‘डी’ ब्लॉक में सूक्ष्म, लघु, मध्यम, बड़े एवं मेगा परियोजनाओं की नई स्थापित इकाइयों को 7 साल के लिए कुशल,अर्ध कुशल व अकुशल श्रेणियों के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जा रहा है।

एचकेआरएनएल शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उद्योग की मांग के अनुसार उपयुक्त कौशल प्रशिक्षण देगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि एचकेआरएनएल संबंधित शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उद्योग की मांग के अनुसार उपयुक्त कौशल प्रशिक्षण देगा। इसके लिए एचकेआरएनएल श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय जैसे अपने प्रशिक्षण भागीदारों के माध्यम से मैनपावर के लिए प्रशिक्षण व प्रमाणन की व्यवस्था करेगा। कौशल विश्वविद्यालय ने 50 से अधिक कंपनियों के साथ एमओयू किया है।

चिकित्सकों की संख्या बढ़ाने के लिए राज्य सरकार उठा रही कदम

पत्रकार द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में चिकित्सकों की संख्या को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार विभिन्न कदम उठा रही है। हर जिले में एक मेडीकल कॉलेज खोला जा रहा है। सभी जिलों में कॉलेज स्थापित होने से प्रदेश में एमबीबीएस की सीटें बढ़ेंगी। वर्ष 2014 में हरियाणा में 700 एमबीबीएस की सीटें थीं और आज इस साल 1835 सीटों पर ऐडमिशन हुआ है।

युवाओं को रोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री ने शुरू किया नया प्रकल्प – मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश के युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार देने के लिए भी एक नया प्रकल्प शुरू किया है। इस नए पोर्टल से हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से उद्योग अपनी जरूरतों के अनुसार मैनपावर की मांग कर सकेंगे। इस दौरान अंत्योदय परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि एचकेआरएनएल के पास विविध शैक्षिक पृष्ठभूमि और कौशल सेट के कुशल उम्मीदवारों का पंजीकृत डाटा है। उद्योग कौशल सेट व अनुभव के मामले में उम्मीदवारों का मूल्यांकन करने में सक्षम होगा।

कॉरपोरेट के साथ मुख्यमंत्री की बातचीत के निकले सार्थक परिणाम

मुख्यमंत्री के उप प्रधान सचिव और हरियाणा कौशल रोजगार निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री के मकरंद पांडुरंग ने बताया कि हाल ही में मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में कॉरपोरेट्स और उद्योग संघों के साथ बातचीत की थी और सुगम तरीके से हरियाणा के उद्योगों को कुशल मैनपावर प्रदान करने के संबंध में दृष्टिकोण साझा किया था। इस वार्ता का प्रभाव यह रहा कि एचकेआरएनएल को बहुत कम समय में ही कई संस्थाओं से मैनपावर की मांग प्राप्त हुई। आज इस पोर्टल से लगभग 12 हजार से अधिक युवाओं के पास कंपनियों में इंटरव्यू के लिए ऑफर भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *