’गुरुग्राम जिला की सभी आईटीआई में सत्र 2021-22 के दाखिले का चौथा चरण शुरू’

गुरुग्राम,11 नवंबर। गुरुग्राम जिला की सभी आईटीआई में दाखिले के लिए चौथे चरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अन्य दाखिला चरणों की भांति इस चरण में भी उम्मीदवार 12 नवंबर तक दाखिले हेतु अपने व्यवसायों की वरीयता में बदलाव सहित अधिकतम 15 ट्रेड का चयन करते हुए फेरबदल कर सकते हैं।
राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गुरुग्राम के प्राचार्य जयदीप सिंह कादियान ने बताया कि राजकीय आईटीआई गुरुग्राम में चल रहे 24 कोर्सों में से कुल 880 स्वीकृत सीटों के प्रति 429 सीटों पर दाखिला हो चुका है। इस संस्थान में चल रहे लगभग सभी व्यवसायों में दाखिले हेतु कुछ सीटें अभी खाली है। रिक्त सीटों का विवरण ट्रेड अनुसार दाखिला पोर्टल पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा संचालित सभी राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2021-22 के चौथे दाखिला काउंसलिंग के लिए सीटों का आवंटन 15 नवंबर को किया जाएगा। जिन प्रार्थियों को मेरिट के आधार पर सीटों का आवंटन किया जाएगा वह सभी 15 नवंबर से 17 नवंबर तक अपने मूल प्रमाण पत्रों की जांच के लिए संबंधित संस्थान में उपस्थित होंगे। प्रमाण पत्र सही पाए जाने की स्थिति में प्रार्थी 15 नवंबर से 18 नवंबर तक अपनी दाखिला फीस ऑनलाइन जमा करा सकेंगे।
श्री कादियान ने बताया कि विभाग द्वारा 15 नवंबर तक नए ऑनलाइन आवेदन भी आमंत्रित किए गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने पहले आवेदन किया है उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। पांचवी दाखिला काउंसलिंग नए एवं पुराने आवेदनों की संयुक्त मेरिट के आधार पर की जाएगी तथा इसमें कोई भी आरक्षण लागू नहीं होगा। उन्होंने बताया पांचवें चरण में ऑनलाइन दाखिले के लिए 21 नवंबर को दाखिला पोर्टल पर सभी संस्थानों में चल रहे व्यवसायों की रिक्त सीटें प्रदर्शित की जाएंगी। इसके उपरांत 22 व 23 नवंबर तक प्रार्थी दाखिले हेतु व्यवसायों के चयन सहित व्यवसायों की वरीयता में फेरबदल भी कर सकेंगे।  24 नवंबर को मेरिट के आधार पर सीट आवंटित की जाएगी तथा 24 से 26 नवंबर तक प्रार्थी के मूल प्रमाण पत्रों की जांच सही पाए जाने पर चयनित विद्यार्थी अपनी ऑनलाइन फीस जमा करवा सकेंगे।
00000

– ’जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण 12 नवंबर को जिला कोर्ट परिसर में लगा रहा मेगा लीगल सर्विसिज कैंप’
 ’गुरुग्राम,11 नवंबर।’ जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा 12 नवंबर को जिला प्रशासन के सहयोग से मेगा लीगल सर्विसिज कैंप व आउटरीच कैंपेन का आयोजन किया जा रहा है। यह कैंप प्रातः 11 बजे जिला कोर्ट परिसर  के गेट नंबर 2 के नजदीक लगाया जाएगा जोकि शाम 04 बजे तक आयोजित किया जाएगा।
इस बारे में जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण के मार्गदर्शन में लोगों को कानूनी अधिकारों के बारे में जागरूक करने व आवश्यक सरकारी सुविधाओं व सेवाओं का लाभ देने के उद्देश्य से यह कैंप आयोजित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि शिविर में आवश्यक सरकारी सेवाओं जैसे – आधारकार्ड, वोटरकार्ड बनवाने, स्वास्थ्य सेवाओं, अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र, रेजीडेंस सर्टिफिकेट, बिजली निगम संबंधी सेवाओं, पेंशन,किसान कल्याण विभाग की योजनाओं, विवाह शगुन योजना, ऋण उपलब्ध करवाने, सौर उर्जा, ट्रेफिक चालान संबंधी सेवाओं का लाभ दिया जाएगा। इस प्रकार शिविर में अलग-अलग विभागों व योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाई जाएंगी।  
उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे कोर्ट परिसर में आयोजित होने वाले इस कैंप में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचते हुए इसका लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस कैंप का आयोजन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *